Coronavirus In India Live Updates News In Hindi Covid19 May 4 Day Fourty One Of Lockdown Corona Pandemic Maharashtra, Madhya Pradesh – Coronavirus In India Live Updates: देशभर में संक्रमितों की संख्या 40263 हुई, अब तक 1306 मौतें


न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Updated Mon, 04 May 2020 01:50 AM IST

मुंबई के एक अस्पताल में कोरोना के मरीजों की देखभाल में जुटीं दो महिला स्वास्थ्य कर्मी।
– फोटो : PTI

खास बातें

देशभर में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 2487 नए मामले सामने आए हैं और 83 लोगों की मौत हुई है, जो अब तक एक दिन में सर्वाधिक मौत है। इसके बाद देशभर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 40,263 हो गई है। जिसमें 28,070 सक्रिय हैं, 10,887 लोग स्वस्थ हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और 1306 लोगों की मौत हो चुकी है। यहां पढ़ें देश में कोरोना वायरस से संबंधित सभी अपडेट्स…

लाइव अपडेट

01:45 AM, 04-May-2020

इंदौर: 43 लोगों के नमूनों की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई
3 मई 2020 को 43 नमूनों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई, इसके साथ ही इंदौर जिले में कुल मामलों की संख्या बढ़कर 1611 हो गई। इसके अलावा 3 मई को ही हुई एक और मौत के बाद यहां मरने वालों की संख्या बढ़कर 77 हो गई है। -प्रवीण जड़िया, इंदौर के मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी, मध्यप्रदेश

छत्तीसगढ़: दूसरे राज्यों से लौट 14 प्रवासी मजदूरों को कोरोना
विभिन्न राज्यों से लौटे सभी प्रवासी श्रमिकों में से 14 कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, इनमें से 6 कबीरधाम जिले और 8 दुर्ग जिले के हैं। -टीएस सिंह देव, छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री

12:40 AM, 04-May-2020

महाराष्ट्र: पुणे में सुबह 10 बजे से 2 बजे तक खुलेंगी दुकानें

  • पुणे पुलिस की ओर से जानकारी दी गई है कि सभी 69 कंटेंमेंट जोन में आवश्यक सेवाओं से संबंधित दुकानें केवल सुबह 10 से दोपहर 2 बजे के बीच ही खुलेंगी। दवा की दुकानें और अस्पतालों को छोड़कर बाकी सब पहले की तरह बंद रहेगा।
  • इन कंटेंमेंट जोन या नियंत्रण वाले क्षेत्रों के बाहर आवश्यक सेवाओं से संबंधित सभी दुकानें सुबह 10 से शाम 6 बजे के बीच खुली रहेंगी। गैर-आवश्यक सेवाओं से संबंधित दुकानों के लिए एक लाइन में केवल 5 दुकानों को खुला रहने की अनुमति दी जाएगी। यहां भी दवा की दुकानों और अस्पतालों को इससे छूट होगी।
  • कंटेंमेंट जोन या नियंत्रण क्षेत्र के बाहर लोगों को सामान्य रूप से आने-जाने के लिए सुबह 7 से शाम 7 बजे के बीच तक की अनुमति दी गई है।

12:32 AM, 04-May-2020

बंगलूरू: दुकानें खुलेंगी, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा

  • बंगलूरू पुलिस कमिश्नर और अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट की ओर से जानकारी दी गई है कि आवश्यक और गैर-आवश्यक सामग्री बेचने वाली हों बिना किसी भेद के सभी स्टैंडअलोन दुकानें, आवासीय परिसरों की दुकानों को शहरी क्षेत्रों में खुले रहने की अनुमति दी गई है।
  • इसके अलावा मॉल को छोड़कर, ग्रामीण क्षेत्रों की सभी दुकानें चाहे वह आवश्यक और गैर-आवश्यक सामग्री बेचने वाली हों बिना किसी भेद के खुले रहने दी जाएंगी। हालांकि इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग (6 फीट) के नियम का पालन सभी को करना होगा।

12:23 AM, 04-May-2020

असम: स्वच्छता और सैनिटाइजेशन के नियमों का पालन जरूरी

  • असम के मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने रविवार को लॉकडाउन में राहत दिए जाने को लेकर जानकारी दी है कि पशुधन ले जा रहे ट्रकों को राज्य में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। हालांकि राज्य से किसी ट्रक में पशुधन को दूसरे राज्य ले जाने दिया जाएगा।
  • उन्होंने कहा कि इस दौरान राज्य में नाई की दुकानें, सैलून और पार्लर बंद रहेंगे। हालांकि यदि नाई को कोई शख्स अपने घर बुलाता है तो स्वच्छता और सैनिटाइजेशन के नियमों का पालन वाले को ही अनुमति दी जाएगी।

12:06 AM, 04-May-2020

भारत में कोरोना: त्रिपुरा में बीएसएफ के 12 और जवानों को कोरोना, बंगलूरू-पुणे में खुलेंगी दुकानें

पुलिस कर्मियों के संक्रमित होने से केंद्र चिंतित, राज्यों को दिया सुझाव

  • केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पुलिस कर्मियों के कोविड-19 से संक्रमित होने को लेकर चिंता जताई है। साथ ही इस संंबंध में राज्य सरकारों को दूसरी रक्षा पंक्ति तैयार करने के लिए कहा है। उधर, इससे पहले त्रिपुरा में बीएसएफ के 12 और जवान कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।
  • चिंतित केंद्र ने राज्यों को सुझाव दिया है कि वे इस खतरनाक वायरस को फैलने से रोकने के लिए प्रभावी दूसरी रक्षा पंक्ति तैयार करें। गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिखे एक पत्र में यह बात कही है। पत्र में कहा गया है कि पुलिस प्रमुख उन कर्मियों के लिए घर से काम करने के विकल्प पर विचार कर सकते हैं, जो अग्रिम मोर्चे पर तैनात नहीं हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!