Coronavirus In India Live Updates News In Hindi Covid19 May 17 Day Fifty Four Of Lockdown Corona Pandemic Maharashtra, Madhya Pradesh – Coronavirus In India Live Updates: पिछले 24 घंटे में 4987 नए मामले सामने आए, 120 लोगों की मौत


खास बातें

देशभर में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 4987 नए मामले सामने आए हैं और 120 लोगों की मौत हुई है। इसके बाद देशभर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 90,927 हो गई है, जिनमें 53,946 सक्रिय हैं, 34,109 लोग स्वस्थ हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और 2,872 लोगों की मौत हो चुकी है। यहां पढ़ें देश में कोरोना वायरस से संबंधित सभी अपडेट्स…

लाइव अपडेट

09:17 AM, 17-May-2020

देशभर में संक्रमित मरीजों की संख्या 90927 हुई

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 4987 नए मामले सामने आए हैं और 120 लोगों की मौत हुई है। इसके बाद देशभर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 90,927 हो गई है, जिनमें 53,946 सक्रिय हैं, 34,109 लोग स्वस्थ हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और 2,872 लोगों की मौत हो चुकी है।

09:15 AM, 17-May-2020

अहमदाबाद से स्पेशल ट्रेन से नई दिल्ली पहुंचे यात्री

गुजरात के अहमदाबाद से आज सुबह स्पेशल ट्रेन से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचे सभी यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की गई।

09:12 AM, 17-May-2020

आज लॉकडाउन 4.0 को लेकर हो सकता है एलान

लॉकडाउन के चौथे चरण का आज एलान हो सकता है। सभी राज्यों से मिले फीडबैक के बाद केंद्र सरकार नए दिशानिर्देश वाले लॉकडाउन की घोषणा करेगी। लॉकडाउन 4.0 में कई तरह के बदलाव देखने को मिल सकते हैं। प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन के दौरान इसके संकेत दिए थे कि लॉकडाउन के चौथे चरण में इस बात संतुलन बनाया गया है कि किस हद तक और कहां रियायत दी जाए, जिससे आर्थिक गतिविधि को भी शुरू करने में मदद मिले और  संक्रमण को भी नियंत्रण में रखा जाए।

08:09 AM, 17-May-2020

चक्रवाती तूफान को लेकर अलर्ट

ओडिशा के विशेष राहत आयुक्त पीके जेना ने चक्रवाती तूफान ‘एमफान’ को लेकर कहा कि चक्रवाती तूफान की वजह से बालासोर, भद्रक, जाजपुर, गंजम प्रभावित हो सकते हैं। मुख्य सचिव ने केंद्रीय कैबिनेट सचिव से अनुरोध किया है कि वे तटीय क्षेत्रों में 18 मई से अगले तीन दिनों के लिए ‘श्रमिक विशेष’ ट्रेनों को निलंबित करने पर विचार करें। 

जेना ने कहा कि मुख्यमंत्री ने सभी संबंधित अधिकारियों और जिला प्रशासन के साथ समीक्षा बैठक की। उन्होंने एनडीआरएफ, फायर सर्विस टीमों, वैकल्पिक पेयजल आपूर्ति, सड़क निकासी के लिए उपकरणों के साथ जनशक्ति की पूर्व स्थिति की सलाह दी है।

 

08:05 AM, 17-May-2020

11 बजे वित्त मंत्री करेंगी प्रेस कॉन्फ्रेंस

आज सुबह 11 बजे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक बार फिर प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगी। आज 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज की घोषणा की अंतिम किश्त का विवरण देंगी।

07:48 AM, 17-May-2020

दिल्ली-उत्तर प्रदेश सीमा पर बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूर इकट्ठा हुए

दिल्ली-उत्तर प्रदेश सीमा पर दिल्ली के गाजीपुर में बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूर इकट्ठा हो गए हैं। औरैया हादसे के बाद, यूपी सरकार ने सभी जिला मजिस्ट्रेटों को पैदल चलने वाले प्रवासियों के लिए बसों की व्यवस्था करने का आदेश दिया है।

उत्तर प्रदेश पुलिस के सब-इंस्पेक्टर प्रचंड त्यागी ने बताया कि दिल्ली-यूपी सीमा पर गाजीपुर में यहां बड़ी भीड़ है। हम उन्हें ट्रेन या बस से जाने के लिए कह रहे हैं। बिना वैध पास के किसी भी व्यक्ति को राज्य में प्रवेश करने की अनुमति नहीं है।

07:19 AM, 17-May-2020

मध्यप्रदेश: श्रमिक स्पेशल ट्रेन छत्तीसगढ़ के लिए रवाना

भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्टेशन से यात्रियों को लेकर एक श्रमिक स्पेशल ट्रेन शनिवार को छत्तीसगढ़ के बिलासपुर के लिए रवाना हुई। एसडीएम राजेश गुप्ता ने बताया कि ट्रेन के जाने से पहले उसमें सवार होने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग की गई। यह सभी यात्री छत्तीसगढ़ के 12-13 जिलों के रहने वाले हैं। यह ट्रेन केवल नागपुर में रुकेगी।

महाराष्ट्र: बसों से भेजे जाएंगे प्रवासी मजदूर
महाराष्ट्र सरकार ने प्रवासी मजदूरों को कर्नाटक और मध्यप्रदेश की सीमाओं तक छोड़ने के लिए बसों की व्यवस्था की है। यातायात निरीक्षक बीएन देवरा ने बताया कि यह सेवा 11 मई को शुरू की गई थी, हर दिन राज्य परिवहन निगम की 20 बसें चलती हैं। इसके लिए यात्रियों से कोई शुल्क नहीं लिया जाता है।

06:46 AM, 17-May-2020

असम: एक और युवक कोरोना संक्रमित

शिवसागर जिले में एक युवक की कोरोना टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वह अभी जोरहट के पृथकवास केंद्र में है। असम में कोरोना के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 95 हो गई है। -हिमंत बिस्वा सरमा, मंत्री 
 

 

05:49 AM, 17-May-2020

जम्मू और कश्मीर से दिल्ली पहुंची विशेष ट्रेन

जम्मू तवी रेलवे स्टेशन (जम्मू और कश्मीर) से यात्रियों को लेकर एक विशेष ट्रेन नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर पहुंची। एक यात्री ने बताया कि यात्रा पूरी तरह से आरामदायक थी। सब कुछ साफ और स्वच्छ था। ट्रेन में सोशल डिस्टेंसिंग को भी बनाए रखा गया था।

04:48 AM, 17-May-2020

रेलवे ने बनाया रोबोट, अस्पताल के कामों में करेगा मदद

दक्षिण मध्य रेलवे ने कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर अस्पताल प्रबंधन के कार्यों में सहायता के लिए रेल-बोट (आरएआईएल-बीओटी) नामक एक रोबोटिक उपकरण विकसित किया है। यह सेंसरयुक्त आर-बोट मरीजों के शरीर के तापमान जांचकर इसकी जानकारी मोबाइल फोन पर भेजने में सक्षम हैं।

केरल: वॉक इन सैंपल-कलेक्शन कियॉस्क से एकत्र होंगे नमूने
कोच्चि में कोरोना वायरस की जांच के लिए नमूने एकत्र करने की सुविधा वाली वॉक इन सैंपल-कलेक्शन कियॉस्क (डब्ल्यूआईएसके) आईएनएचएस संजीवनी अस्पताल को सौंपी गई। इसे डीआरडीओ की नौसेना भौतिकी और समुद्र विज्ञान प्रयोगशाला और एर्नाकुलम के सरकारी मेडिकल कॉलेज ने संयुक्त रूप से विकसित किया है।

04:04 AM, 17-May-2020

केरल: पर्यटन उद्योग को 15 हजार करोड़ का नुकसान

प्रदेश के पर्यटन मंत्री कड़कम्पल्ली सुरेंद्रन ने कहा कि लॉकडाउन के चलते राज्य के पर्यटन उद्योग को करीब 15 हजार करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। ऐसे में पर्यटन क्षेत्र के कायाकल्प के लिए पैकेज की योजना को लेकर एक प्रस्ताव बनाया है, जिसे मुख्यमंत्री को भेज दिया गया है।

गुजरात: पैदल ही घरों को लौट रहे श्रमिक
लॉकडाउन के बीच सूरत में प्रवासी श्रमिकों का एक समूह शनिवार रात अपने मूल स्थानों की ओर पैदल जाता दिखाई दिया। इनमें से एक ने कहा कि मैं बिहार के सीतामढ़ी जिले से हूं। हमारे पास खाने के लिए कुछ भी नहीं है, इसलिए हमने अपने गांव जाने का फैसला किया है, कम से कम वहां हमारा घर है।

03:59 AM, 17-May-2020

यूपी: गाजीपुर में इकट्ठा हो रहे प्रवासी मजदूर

दिल्ली-उत्तर प्रदेश की सीमा पर गाजीपुर में अपने मूल स्थानों को जाने वाले कई प्रवासी मजदूर बीते कुछ दिनों से एकत्र होते आ रहे हैं। इनमें से एक पिंकी ने कहा कि हम गुड़गांव से आए हैं और हरदोई जा रहे हैं। हमें नहीं पता कि हम घर कैसे पहुंचेंगे, क्योंकि पुलिस हमें आगे जाने नहीं दे रही है।

मध्य प्रदेश: इंदौर से 1480 यात्री रीवा रवाना
इंदौर से शनिवार को करीब 1480 यात्रियों को लेकर एक श्रमिक स्पेशल ट्रेन रीवा के लिए रवाना हुई।

01:10 AM, 17-May-2020

असम: दिल्ली विशेष ट्रेन गुवाहाटी पहुंची

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से यात्रियों को लेकर एक विशेष ट्रेन शनिवार को गुवाहाटी रेलवे स्टेशन पहुंची। यह ट्रेन डिब्रूगढ़ भी जाएगी। सरकार की ओर से दिए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार, सभी यात्रियों की रेलवे स्टेशन पर स्क्रीनिंग की गई।

असम: कोरोना के मामले बढ़कर 94 हुए
गुवाहाटी में कोरोना के दो और मामले सामने आने के बाद प्रदेश में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 94 हो गई है। -हिमंत बिस्वा शर्मा, मंत्री

01:04 AM, 17-May-2020

ईरान: 310 भारतीय तीर्थयात्री स्वदेश रवाना

ईरान में भारतीय दूतावास ने जानकारी दी है कि लद्दाख से वहां गए 310 भारतीय तीर्थयात्रियों का जत्था शनिवार रात वंदे भारत मिशन के तहत महान एयर के विमान से तेहरान से नई दिल्ली के लिए रवाना हो गया है। नई दिल्ली से यह जत्था विशेष उड़ान से लेह जाएगा।

बिहार: मृतकों की संख्या बढ़कर आठ हुई
बिहार के खगड़िया में कोरोना का एक और मामला सामने आया है। दरअसल, जिस शख्स की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है उसकी बीती 15 मई को मौत हो गई थी। वह 13 मई को महाराष्ट्र से लौटा था। उसकी पत्नी की भी कोरोना जांच की गई है। जानकारी के अनुसार, राज्य में मरने वालों की संख्या बढ़कर 8 हो गई।
 

12:41 AM, 17-May-2020

झारखंड: रांची में सीआरपीएफ के जवानों पर पथराव

झारखंड की राजधानी रांची के हिंदपीढ़ी इलाके में शनिवार देर शाम हिंसा भड़क गई। दरअसल, कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण यह इलाका रेड जोन में है। एडीजी एमएल मीणा ने बताया कि शनिवार शाम यहां तैनात सीआरपीएफ के जवानों और स्थानीय नागरिकों के बीच विवाद हो गया। इसके बाद स्थानीय लोगों ने सीआरपीएफ जवानों पर पथराव कर दिया। आरोप है कि सीआरपीएफ के जवानों ने एक स्थानीय नेता से बहस के बाद उसकी पिटाई कर दी थी। इसके बाद हंगामा बढ़ गया। 

12:29 AM, 17-May-2020

कर्नाटक: कृषि से जुड़े अध्यादेश को राज्यपाल ने दी मंजूरी

कर्नाटक में लागू लॉकडाउन के बीच प्रदेश के राज्यपाल वजुभाई आर. वाला ने कृषि क्षेत्र की गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए कृषि उपज विपणन समिति (एपीएमसी) अधिनियम से जुड़े अध्यादेश को मंजूरी दे दी है।

असम: एक और मामला सामने आया
सोनितपुर जिले में एक व्यक्ति को कोरोना की जांच में पॉजिटिव पाया गया है। इसके साथ ही असम में कुल पॉजिटिव मामले बढ़कर 92 हो गए हैं। -हिमंत बिस्वा शर्मा, मंत्री

पंजाब: 1257 मरीज ठीक हुए
राज्य सरकार ने जानकारी दी है कि प्रदेश में अब तक 1257 मरीज ठीक हुए हैं, इनमें से 952 को छुट्टी दे दी गई है। इन मरीजों में अधिकांश वो लोग हैं जो नांदेड़ से लौटे थे और जिन्हें अभी तक पृथकवास केंद्रों में रखा गया था। 

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार कोरोना के प्रकोप के संबंध में किसी भी चुनौती से निपटने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि राज्य में कोविड-19 के 1946 मामलों की पुष्टि हुई है। वहीं प्रदेश में अब तक 50,613 लोगों का परीक्षण किया गया है, जिनमें से 46,028 की रिपोर्ट निगेटिव आई है।

12:00 AM, 17-May-2020

भारत में कोरोनाः पिछले 24 घंटे में 4987 नए मामले सामने आए, 120 लोगों की मौत

केरल: दुबई से लौटे 181 भारतीय
वंदे भारत मिशन के तहत दुबई से एयर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ान 181 भारतीयों को लेकर शनिवार रात कोचीन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरी।

यहां पढ़ें 16 मई (शनिवार) के सभी अपडेट्स

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!