Coronavirus In India Live Updates News In Hindi Covid19 May 10 Day Fourty Seven Of Lockdown Corona Pandemic Maharashtra, Madhya Pradesh – Coronavirus In India Live Updates: असम में तीन नए संक्रमित, महाराष्ट्र में आज 1165 नए मामले, 48 लोगों की मौत


खास बातें

देशभर में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 3320 नए मामले सामने आए हैं और 95 लोगों की मौत हुई है। इसके बाद देशभर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 59,662 हो गई है, जिनमें 39,834 सक्रिय हैं, 17,847 लोग स्वस्थ हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और 1981 लोगों की मौत हो चुकी है। यहां पढ़ें देश में कोरोना वायरस से संबंधित सभी अपडेट्स…

लाइव अपडेट

06:22 AM, 10-May-2020

हिमाचल प्रदेश: पर्यटन व्यवसाय चौपट

कोरोना वायरस के कारण ट्रैवल एंड टूरिज्म इंडस्ट्री को झटका लगा है। शिमला के एक होटल व्यवसायी चंदर मोहन शर्मा कहते हैं कि अभी कारोबार लगभग शून्य है। मुझे नहीं लगता कि अगले 5-6 महीनों में व्यापार बढ़ेगा। इसके बावजूद हमें अभी भी अपने कर्मचारियों को वेतन देने और बिलों का भुगतान करने पड़ रहा है।

वहीं ट्रैवल एजेंट रजिंदर मेहता ने बताया कि मार्च तक कारोबार बहुत अच्छा चल रहा था। लेकिन अब ऐसा लगता है कि आने वाले कुछ महीनों में कोई कमाई नहीं होगी। सरकार को हमें कुछ भत्ता या कुछ अन्य सहायता देनी चाहिए। हमें मिली सभी बुकिंग रद्द हो गई हैं, ऐसे में ग्राहकों को लगभग 1.5-2 लाख रुपये वापस लौटाने पड़े हैं।

राजस्थान: टिड्डी दल के हमले से किसान परेशान
लॉकडाउन के बीच जोधपुर के सिरमंडी गांव में शनिवार को फसलों पर टिड्डी दल ने हमला कर दिया। एक किसान ने बताया कि टिड्डियों ने प्याज, मोती, बाजरा, ज्वार और अन्य फसलों को नुकसान पहुंचाया। हमने प्रशासन से मांग की है कि वह प्रभावित क्षेत्रों में कीटनाशक का छिड़काव करे ताकि फिर से नुकसान न उठाना पड़े।

06:17 AM, 10-May-2020

मध्य प्रदेश: कोरोना का इलाज कराकर लौटे एसआई का स्वागत

इंदौर में सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) भगवती शरण शर्मा का पुलिसकर्मियों और पुलिस बैंड द्वारा स्वागत किया। बता दें कि उन्हें चोईथराम अस्पताल से कोरोना का इलाज कराने के बाद शनिवार को छुट्टी दे दी गई।

तमिलनाडु: केरल से आए लोगों को कॉलेज में रखा
केरल के लोग जो तमिलनाडु से पलक्कड़ के वालयार की सीमा चेक पोस्ट तक पहुंचे थे, उन्हें राज्य में प्रवेश करने की अनुमति नहीं थी, बाद में उन्हें निजी कॉलेजों में स्थानांतरित कर दिया गया। उन्हें शुरू में यह कहते हुए प्रवेश से वंचित कर दिया गया था कि उनके पास केरल सरकार की ओर से जारी अनिवार्य पास नहीं है।

05:14 AM, 10-May-2020

ओडिशा: पुरी रथ यात्रा के लिए रथ बनाने का काम शुरू

देश में लागू लॉकडाउन के बीच पुरी में निकाली जाने वाली भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा के लिए रथ को बनाने का काम शुरू कर दिया गया है। यह नौ दिवसीय उत्सव 23 जून से शुरू होने वाला है। जगन्नाथ मंदिर प्रबंधन के प्रशासक विकास अधिकारी अजय जेना ने बताया कि केंद्र सरकार ने कुछ शर्तों के साथ रथ के निर्माण की अनुमति दी है। इसके तहत मंदिर प्रशासन ने इस काम से जुड़े रथ सेवकों को तीन भक्त निवास में रखने का फैसला लिया है, ताकि उनका इस दौरान उनके परिवारों से मेलजोल सीमित रहे।

04:24 AM, 10-May-2020

महाराष्ट्र: लंदन से भारतीयों लेकर लौटा विमान

लंदन में फंसे भारतीयों को लेकर एक विशेष विमान शनिवार देर रात छत्रपति शिवाजी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पहुंचा।

मध्यप्रदेश: ट्रक की चपेट में आकर पांच मजदूरों की मौत
प्रदेश के नरसिंहपुर के पाठा गांव में पांच मजदूरों की ट्रक की चपेट में आने से मौत हो गई, जबकि 11 अन्य घायल हो गए। दरअसल, यह सभी मजदूर आम से लदे इस ट्रक से तेलंगाना के हैदाराबाद से उत्तर प्रदेश में अपने घर जा रहे थे। परंतु पाठा गांव के पास यह ट्रक पलट गया।

नरसिंहपुर के जिलाधिकारी दीपक सक्सेना ने बताया कि आम से लदा ट्रक हैदराबाद से आगरा जा रहा था। इसमें चालक और सहचालक समेत कुल 18 लोग सवार थे। इस हादसे में पांच लोगों की मौत हुई है। सिविल सर्जन डॉक्टर अनिता अग्रवाल ने बताया कि घायलों में से दो लोगों को जबलपुर रेफर किया गया है।

इनमें से एक को सिर में चोट है, जबकि दूसरे को जबड़े में फ्रैक्चर है। घायलों में दो लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है, जबकि इनके अलावा अन्य सभी हालत स्थिर है। इनमें से एक शख्स को बीते तीन दिन से कफ, जुकाम और बुखार शिकायत है। ऐसे में मृतकों समेत सभी लोगों के नमूने लिए जा रहे हैं।

04:17 AM, 10-May-2020

केरल: 13 मई से खुलेंगी ताड़ी की दुकानें

केरल में सरकार ने 13 मई से ताड़ी की दुकानें खोलने की इजाजत दे दी है। ताड़ी के व्यवसाय से जुड़े एक शख्स ने बताया कि नारियल के पेड़ से यदि एक बार ताड़ी निकालना बंद हो जाए तो फिर इसे दोबारा शुरू होने में समय लगता है। ऐसे में ताड़ी के व्यवसाय को दोबारा से खड़ा होने में और करीब दो महीने का समय लगेगा, लेकिन तब तक इससे जुड़े लोगों को संकट से जूझना होगा।

अलाप्पुझा में ताड़ी व्यवसायियों के संगठन के प्रमुख शाजी ने बताया कि सरकार के निर्देशानुसार, ताड़ी के उत्पादन के लिए नारियल के पेड़ों को तैयार किया जा रहा है। इनसे ताड़ी निकलने में कम से कम एक महीने का समय लगेगा। 13 मई से ताड़ी की दुकानें खोली जाएंगी, लेकिन दुकानों के लिए ताड़ी की आपूर्ति तुरंत संभव नहीं होगी।

03:48 AM, 10-May-2020

महाराष्ट्र: पैदल ही 1300 किमी दूर उत्तर प्रदेश जा रहे लोग

पुणे के कोंढवा में रहने वाले उत्तर प्रदेश के प्रवासी कामगारों का एक समूह अपने गृह राज्य वापस 1300 किलोमीटर दूर जाने के लिए पैदल ही निकल गया है। इनमें से एक राजेश कहते हैं कि हमारे पास खाना नहीं बचा है। यदि हम अपने गांव पहुंच जाते हैं, तो हम कम से कम खाना खा पाएंगे और खेती करके गुजारा कर पाएंगे।

इस समूह में मौजूद तनवीर ने कहा कि हम ट्रेन की बैठने की कोशिश करते-करते थक गए हैं। उन्होंने हमें कतार में खड़ा तो किया, लेकिन हमारे आवेदन नहीं लिए। ऐसे में हम क्या कर सकते हैं? हम पिछले कुछ दिनों से दिन में एक बार ही खाना खा पा रहे हैं। अब ऊपर वाला भगवान ही जानता है कि सड़क पर हमारे साथ क्या होगा, हम उस पर विश्वास करके ही बाहर आए हैं। 

03:05 AM, 10-May-2020

असम: जलमार्ग से लोगों की आवाजाही शुरू

लॉकडाउन के बीच राहत देते हुए गुवाहाटी में ब्रह्मपुत्र घाट पर लोगों को लाने ले जाने के लिए नौका सेवा को फिर से शुरू कर दिया गया है। अंतरर्देशीय जल परिवहन विभाग के एक कर्मचारी ने बताया कि सभी दिशा-निर्देशोंं का पालने करते हुए 7 मई से यह सेवा शुरू की गई है। यदि कोई व्यक्ति मास्क नहीं पहनता है तो उसे टिकट नहीं दिया जाता।

विभाग के दिलीप घोष ने बताया कि सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा जा रहा है। सभी को मास्क पहनने, बार-बार हाथ धोने और सैनिटाइजर का उपयोग करने के लिए कहा गया है। सभी यात्रियों के शरीर के तापमान की जांच की जा रही है। नाव से एक बार में 50 लोगों को लाया या ले जाया जा रहा है।

02:19 AM, 10-May-2020

महाराष्ट्र: 1131 यात्रियों को लेकर ट्रेन लखनऊ रवाना

महाराष्ट्र में फंसे उत्तर प्रदेश के प्रवासी मजदूरों को लेकर श्रमिक स्पेशल ट्रेन शनिवार रात पुणे से रवाना हो गई। इस ट्रेन से 1131 यात्रियों को लखनऊ भेजा गया है।

02:08 AM, 10-May-2020

तेलंगाना: संपत्ति कर में 5 फीसदी की छूट

देश में जारी लॉकडाउन के बीच तेलंगाना सरकार ने सभी शहरी स्थानीय निकायों, जीएचएमसी और सभी नगर निगमों में वित्त वर्ष 2020-21 के लिए संपत्ति कर के भुगतान पर 5 फीसदी छूट देने का आदेश दिया है। यह छूट बिना किसी वर्गीकरण आदि के लागू होगी। बशर्ते बकाया राशि के साथ पूरे वित्त वर्ष के लिए 31 मई से पहले कर का भुगतान कर दिया गया हो।

01:51 AM, 10-May-2020

पश्चिम बंगाल: 52 साल का शख्स ठीक हुआ

कोलकाता के धाकुरिया इलाके के एएमआरआई अस्पताल में भर्ती एक 52 साल के शख्स को छुट्टी दे दी गई है। अस्पताल के सीईओ ने बताया कि यह किसी चमत्कार से नहीं है। यह शख्स 29 मार्च से भर्ती था। वह 38 दिनों तक वेंटिलेर पर रहा और उसे पहले से अन्य रोगों ने घेर रखा था। 

12:49 AM, 10-May-2020

पश्चिम बंगाल: ईएसआई अस्पताल में मरीजों ने किया हंगामा

पश्चिम बंगाल के आसनसोल में ईएसआई अस्पताल में क्वारंटाइन (संगरोध) में रखे गए लोगों ने शनिवार को हंगामा कर दिया। उन्होंने आरोप लगाया कि अस्पताल में पीने के पानी और यहां तक कि शौच की भी उचित व्यवस्था नहीं है। साथ ही उन्होंने कहा कि उनका कोविड-19 का परीक्षण नहीं किया जा रहा है।

यहां लाए गए एक शख्स अब्दुल करीम हुसैन ने बताया कि हमें बताया गया था कि हमारे कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट आने के बाद हमें जाने दिया जाएगा, लेकिन अभी तक टेस्ट ही नहीं कराया गया है, तो रिपोर्ट कैसे आएगी? यहां बाथरूम में पानी तक नहीं है। जहां से पीने का पानी मिलता था, उस जगह को भी बंद कर दिया गया है।

12:34 AM, 10-May-2020

असम में तीन नए संक्रमित

मुंबई के एक एम्बुलेंस चालक सहित 3 लोग, जोरहाट में कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। ड्राइवर को वापस मुंबई भेज दिया गया है और 2 लोगों को जोरहाट आने के बाद से जेएमसीएच में भर्ती किया गया है। असम में अब कोरोना के 62 मरीज हो गए हैं, इनमें सक्रिय मामले 27, डिस्चार्ज 34 हुए हैं: असम के स्वास्थ्य मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा

12:28 AM, 10-May-2020

मुंबई में एक कोरोना मरीज ने अस्पताल में आत्महत्या की

मुंबई: सेवेन हिल्स अस्पताल में कथित तौर पर एक कोरोना मरीज के आत्महत्या करने पर पुलिस ने एक्सीडेंटल डेथ रिपोर्ट दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है।
 

12:24 AM, 10-May-2020

कुवैत से हैदराबाद पहुंचा विशेष विमान

तेलंगाना: एयर इंडिया का विशेष विमान कुवैत से 163 भारतीयों को लेकर हैदराबाद पहुंचा, यहां पर लोगों की जांच के बाद उन्हें नियमानुसार क्वारंटीन के लिए भेज दिया गया।
 

11:59 PM, 09-May-2020

भारत में कोरोनाः लंदन से भारतीयों को लेकर लौटा विशेष विमान, 1131 प्रवासी मजदूर ट्रेन से लखनऊ रवाना

केरल के मुख्यमंत्री पिन्नरई विजयन ने साफ किया कि दूसरे राज्यों से आने वालों को सिर्फ मान्य पास की मदद से ही राज्य में प्रवेश मिलेगा, जिसके लिए उन्हें सरकार के पॉर्टल पर खुद को रजिस्टर करना होगा।

यहां पढ़ें 09 मई (शनिवार) के सभी अपडेट्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!