Coronavirus Case News In Hindi : Pakistan Records 869 New Coronavirus Cases, Tally Rises To 8,348 – पाकिस्तान में कोरोना के 869 नए मामले सामने आए, 8348 हुई संक्रमितों की संख्या


पाकिस्तान में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 869 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 8348 हो गई है। रविवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है। जबकि कोरोना के कारण हुई मौतों की संख्या 168 बताई गई है।

पाकिस्तानी अधिकारियों के अनुसार, पंजाब प्रांत में अब तक 3822, सिंध में 2537, खैबर-पख्तूनख्वा में 1137, बलूचिस्तान में 376, गिलगित-बाल्तिस्तान में 257, इस्लामाबाद में 171 और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में 48 मामले सामने आए हैं। इस तरह से अब तक कुल 8348 मामले सामने आ चुके हैं।

अधिकारियों ने बताया कि रविवार को हुई नौ लोगों की मौत हो गई। यह एक दिन में सबसे ज्यादा मौतों की संख्या है, इनमें से आठ सिंध प्रांत में हुई हैं। इस तरह से पाकिस्तान में मरने वालों की संख्या भी बढ़कर 168 हो गई है। पाकिस्तान में अब तक कुल 98522 लोगों का कोरोना टेस्ट किया जा चुका है। इनमें से 7847 टेस्ट बीते 24 घंटे में किए गए हैं। वहीं 1868 मरीज अब तक ठीक हो चुके हैं। 

कोरोना से जूझे रहे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने रविवार को भारत सरकार पर आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि भारत सरकार की कोविड-19 से निपटने की असफल नीतियों से ध्यान हटाने के लिए वहां मुसलमानों को निशाना बनाया जा रहा है।

इस बीच, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल मुहम्मद अफजल ने कहा कि वह कोरोना टेस्टिंग को और बढ़ाने के लिए सोमवार तक सभी प्रांतों में 100,000 परीक्षण किट वितरित करेंगे। उन्होंने कहा कि देश भर में 50 प्रयोगशालाएं काम कर रही हैं और नियमित रूप से 6000 से अधिक परीक्षण किए जा रहे हैं।

वहीं एक आधिकारिक बयान के अनुसार, देश में परीक्षण सुविधाओं को बढ़ावा देने के लिए, ड्रग रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ पाकिस्तान ने और 333 दवा कंपनियों को सैनिटाइजर बनाने की अनुमति दी है। हालांकि अभी तक डीआरएपी की ओर से 481 कंपनियों को सैनिटाइजर का उत्पादन करने की अनुमति दी थी।

संघीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री फवाद चौधरी ने कहा कि पाकिस्तान अब अपने स्वयं के मास्क और व्यक्तिगत सुरक्षात्मक उपकरण का उत्पादन कर सकता है और सैनिटाइजर का निर्यात करने में सक्षम है। उन्होंने कहा कि स्थानीय परीक्षण किट और वेंटिलेटर परीक्षण के अंतिम चरण में हैं।

उन्होंंने कहा कि पाकिस्तानियों को इस महामारी से निपटने के लिए किए गए सभी संगठनों और पेशेवरों के प्रयासों पर गर्व होना चाहिए। वहीं रेल मंत्री शेख राशिद अहमद ने कहा कि रेलवे ने बलूचिस्तान में 30 कोच वाली एक विशेष क्वारंटीन सुविधायुक्त ट्रेन तैयार करेगी। अधिकारियों के अनुसार पाकिस्तान कुछ हवाई सेवा प्रदाता कंपनियों को विदेशों में फंसे अपने 40 हजार नागरिकों को स्वदेश लाने के लिए अनुमति प्रदान करेगा।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के विदेश मामलों के सलाहकार जुल्फी बुखारी ने कहा कि जो पाकिस्तानी नागरिक अमेरिका में फंसे हैं उन्हें कतर एयरवेज से दोहा जाना चाहिए, हम यहां से उनकी स्वदेश वापसी के लिए इंतजाम कर रहे हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!